1,127 views

खूब सूरत चेहरे से तिल और मस्से हटाने की अचूक घरेलू विधि

कोई जमाना था जब चेहरे पर तिल खूबसूरती की निशानी माने जाते थे परन्तु जब चेहरे पर बहुत ज्यादा मात्रा में या अनचाही जगह पर तिल और मस्से हों तो वह परेशानी का सबब बन जाते हैं। अधिकतर लोग तिलों तथा मस्सों को हटाने के लिए लेजर थेरेपी का ही इलाज मानते है।
तिल दो प्रकार के होते हैं एक वो जो जन्मजात होते हैं और दूसरे जो धीरे-धीरे खुद ही पनपने लगते हैं।

कैसे हो जाते हैं चेहरे पर मस्से व तिल?
तिलों के बनने का प्रमुख कारण हमारी त्वचा की वह कोशिकाएं हैं जो सामान्य तौर पर फैलने के बजाय आपस में जुड़कर इकट्ठी हो जाती हैं तथा इन कोशिकाओं को मिलेनोसाइट के नाम से जाना जाता है। जब यह कोशिकाएं एक साथ एकत्रित होती हैं तो यह सूर्य के संपर्क में आती हैं तो काले तथा भूरे रंग में बदल जाती हैं यही निशान तिल का रूप ले लेती हैं। मस्से 8 से 12 प्रकार के होते हैं। अक्सर मस्से अपने-आप समाप्त हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह इलाज के बाद ही ठीक होते हैं। मस्से को काटने और फोड़ने के कारण मस्से का वायरस शरीर के अन्य भागों में भी फैल जाता है जिसके कारण मस्से होने लगते हैं।

तिल व मस्सों को हटाने के सटीक घरेलू उपाय।

सिरके का उपाय
तिलों तथा मस्सों को हटाने के लिए सिरके का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए एक कटोरी में गरम पानी लीजिए। अब इसमें थोड़ा सेब का सिरका या सफेद सिरका डाल दीजिये। अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से मस्से तथा तिल पर लगाए और आधे घंटे के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

अंगूर के बीज का प्रयोग
रोजाना अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट मस्से तथा तिलों में लगाने से इन्हे कम किया जा सकता है। अंगूर के बीज का एक्सट्रैक्ट को मस्से तथा तिलों में करीब दो घंटे तक रखें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो दें।

लहसुन का पेस्ट है लाभकारी
कुछ लहसुन की कलियों को लेकर इसे बारीक पीस कर इसका पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को मस्से तथा तिलों के स्थान पर लगाए तथा उसे एक कपडे से ढक दें। इस कपडे को पूरी रात मास तथा तिलों में डालकर रखें। इस विधि के प्रयोग से इन्हे कम किया जा सकता है।

नमक और प्याज का कमाल
एक कटे हुए प्याज में नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। अब इस मिश्रण को मस्से वाले स्थान पर लगाकर कपडे से ढक दें। करीब तीन घंटे इस मिश्रण को चेहरे पर रखने के बाद चेहरे को पानी से धो दें। फर्क नजर आने लगेगा।

केले का छिलका है बेहद असरकारी
केले के छिलके के प्रयोग से आसानी से तिल तथा मस्सों को हटाया जा सकता है। यह एक आसान तथा सरल उपयोग है। केले के छिलके के अंदर वाले भाग को मस्से तथा तिलो पर लगाए। कुछ समय इसका प्रयोग करें। इस विधि का असर दिखने में थोड़ा समय अवश्य लगता है परन्तु धीरे-धीरे मस्से कम होने लगेंगे।

शहद का चमत्कार
शहद अनेक समस्या में दवा का काम करता है। इससे मस्से तथा तिलो का उपचार भी सम्भव है। प्रतिदिन शहद को कुछ मात्रा में लेकर मस्से तथा तिलो पर लगाए। इससे इनकी संख्या कम होने लगेगी।

कच्चे आलू का प्रयोग
कच्चा आलू चेहरे के दाग धब्बों को हटाने में काफी सहायक होता है। एक कच्चे आलू को कट कर इसकी स्लाइस को चेहरे के तिलो तथा मस्सों पर रगड़े। इसके अलावा आप आलू का पेस्ट बनाकर रात को चेहरे पर लगा दें और सुबह उठकर चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे से तिलो तथा मस्सों की संख्या कम होने लगेगी।

बेकिंग सोडा में अरंडी के तेल से लाभ
अरंडी के तेल में बेकिंग सोडा की कुछ बुँदे डालकर इसका मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को चेहरे पर हो रहे मस्से तथा तिलों पर लगाए। कुछ देर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को गरम पानी से धो दें। मस्से तथा तिलों को कम करने में मदद मिलेगी।

2 thoughts on “खूब सूरत चेहरे से तिल और मस्से हटाने की अचूक घरेलू विधि

  • 05/19/2017 at 9:58 pm
    Permalink

    Good website . Helps a lot

    Reply
  • 06/10/2017 at 12:32 pm
    Permalink

    thankyou harshvardhan all me need is your support

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!