382 views

बाप और बेटा-बेटी  के कपड़ों से कैसे छुडा़एं कठोर दाग?

कामकाजी महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता कि वह साबुन ले कर बच्चों की यूनिफार्म के साथ-साथ आॅफिस में बाबुओं के कपड़ों पर लगे दाग को भी रगड़ती रहें। बाप और बेटा-बेटी  के कपड़ों से दाग साफ करने के लिये साबुन के साथ-साथ महिलाओं को किचन का टच भी देना जरुरी है। कपड़े पर चाहे मिट्टी का दाग लगा हो या फिर स्याही का दाग, इन घरेलू उपायों से आप हर प्रकार के दाग झट से दूर कर सकतीं हैं। जब आप कपड़े को इन चीजों से धो कर सुखा लेगीं तब आपको काफी अच्छा रिजल्ट प्राप्त होगा। कपड़े को एक बाल्टी में पानी के साथ इन सामग्रियों को डाल कर १५ मिनट या कुछ घंटों के लिये भिगो दें और फिर साफ करें। यूनिफार्म के दाग को साफ करने के लिये ब्रश का प्रयोग गोलाई में करें। स्कूल एवं आफिस की शर्ट से दाग साफ करने के लिये इन टिप्स का प्रयोग करें। पेश है बाप और बच्चों के कपड़ों से दाग साफ करने के जानदार टिप्स-
० नींबू का रस- कपड़े में दाग छुड़ाना हो तो, उस पर नींबू का रस निचोड़े। नींबू का छिलका ले कर दाग को गोलाई में रगड़े। अगर नींबू का प्रयोग दो बार रगड़ कर किया जाए तो कपड़े पर लगा दाग साफ हो सकता है!
० सिरका- सफेद कपड़े से सिरका आसानी से दाग छुड़ा देता है। पानी और सिरके के घोल में कपड़े को डुबा कर रख दें। फिर एक घंटे के बाद कपड़े को निकाल कर ब्रश से रगड़ दें।
० बेकिंग पावडर- बेकिंग पावडर और पानी का पेस्ट तैयार करें और उसे शर्ट पर लगे दाग पर लगा दें। फिर हल्के से रगड़ कर दाग को ब्रश से छुड़ा लें। ब्रश को गोलाई मे चलाएं।
० ब्लीच- ब्लीच तभी करना चाहिये जब कपड़े पर काफी जिद्दी दाग लगा हो। ब्लीच के प्रयोग से कपड़े का रंग हलका पड़ जाता है।
० टमाटर का रस- यह एक प्राकृतिक ब्लीच है। सफेद कपड़े को साफ करने के लिये टमाटर के रस को दाग पर रगडऩा चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!