980 views

वृक्ष हैं तो हम हैं: शिवानी

पांवटा साहिब। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ा देना ही काफी नहीं है, क्योंकि जब तक अगली पीढ़ी इसका महत्व नहीं समझेगी तब तक स्थाई रूप से प्रयास कारगर नहीं हो सकता। कुछ ऐसी ही सोच को लेकर आगे बढ़ रही हैं पांवटा भाजपा महिला मण्डल की अध्यक्ष श्रीमती शिवानी वर्मा।
पांवटा भाजपा महिला मण्डल की अध्यक्षा शिवानी वर्मा राजनीति में आने पूर्व काफी समय से पर्यावरण के प्रति समर्पित रही हैं जो आज दूसरे लोगों के लिए भी प्रेरणादायक बन गई है। घर के पास कभी खाली रही भूमि में आज तरह- तरह के वृक्ष लहलहा रहे हैं। तो पौधों की संख्या बढ़ते-बढ़ते एक बगिया बन गई है, जिसमें विभिन्न प्रकार के फल-फूल एवं छायादार पेड़-पौधे हैं। पर्यावरण के प्रति उनका इतना अगाध लगाव है कि वे अपने आसपास के छोटे बच्चों को भी पौध लगाने व उनके संरक्षण के प्रति जागरूक कर रही हैं।
पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे बताते हुए भाजपा महिला मण्डल की अध्यक्ष शिवानी वर्मा ने कहा कि आज मानव समुदाय अपनी निजी आवश्यकताओं के कारण तेजी से पेड़ पौधों को काटकर अपने लिए उपयोग में ले रहा है, जिसकी वजह से प्रतिदिन वृक्षों की संख्या घट रही है। इसका खामियाजा सभी को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने आज पर्यावरण संरक्षण दिवस पर बच्चों के संग वृक्षा रोपण किया तथा बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बारे अवगत कराते हुए कहा कि वृक्ष हैं तो हम हैं, वृक्ष ही पृथ्वी के अस्तित्व का आधार है अतः हम सभी को इस दिन के अलावा भी वृक्षा रोपण करना चाहिए।

वृक्ष हैं तो हम हैं: शिवानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!