542 views

आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया क्या?

यदि नहीं तो, ITR भरते समय रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान

शिमला। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए 31 जुलाई 2017 के लिए अब दो सप्ताह से भी कम समय बचा है यानि है। यदि आप ITR भर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपके रिटर्न में किसी तरह की परेशानी न आए। आंकलन वर्ष 2017-18 के लिए ITR फाइल करने में कुछ बदलाव हुए हैं। तो आइये हम आपको बताते हैं कि आप स्वयं कैसे आसानी से आईटीआर फाइल कर सकते हैं ताकि आखिरी समय में किसी गलती की गुंजाइश न रहे।

नोटबंदी के बाद 11 नवंबर 2016 के बाद से 30 दिसंबर 2016 के बीच यदि आपने किसी भी बैंक में 2 लाख रुपए या अलग-अलग खातों में कुल मिलाकर 2 लाख रुपए जमा करवाए हैं तो इसकी जानकारी इनकम टैक्स विभाग को देनी होगी।
इस साल 7 आईटीआर फार्मों में से आपको उस फार्म को सिलेक्ट करना है जो आपकी इनकम पर लागू हो। पिछले साल जिन्हें व्यवसाय के जरिए आय होती थी उनके लिए आईटीआर-4 फार्म था वहीं इस बार ये व्यवसायिक संस्थाओं के लिए आईटीआर-3 फार्म है। करदाता के रुप में आपको इन बदलावों को ध्यान में रखते हुए ई-फाइलिंग करनी है अन्यथा गतली होने पर आपका फार्म अस्वीकार हो सकता है।

हर साल जरा सी गलती से हजारों ITR फॉर्म कैंसल हो जाते हैं और लोगों का रिटर्न नहीं आ पाता, इसलिए ITR भरते समय ध्यान रहे कि सभी जानकारी सही हो। नाम या आंकड़े देने में किसी तरह की गलती न हो. बता दें इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भरने के लिए आपको incometaxfiling.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!