Paonta Sahib में नगर कीर्तन के दौरान हिमाचल यूथ बिग्रेड ने लगाया खाने-पीने के स्टाॅल

पांवटा साहिब। सिख धर्म के प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी के 549वें प्रकाश पर्व पर आज भव्य नगर कीर्तन का आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए तथा नगर में जगह-जगह गुरू के अनुयायियों ने श्रद्धालुओं के लिए जलपान तथा खाने पीने के स्टाॅल लगाकर नगर कीर्तन की शोभा में चार चांद लगाए।


इस दौरान प्रधान इंद्रजीत सिंह मिक्का की अध्यक्षता में हिमाचल यूथ ब्रिगेड ने भी श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव की खुशी में नगर कीर्तन के दौरान कढ़ी चावल का स्टाल लगाकर संगतों की श्रद्धापूर्वक सेवा की। इस मौके पर सुनील पंडित, आशु, दर्शन सिंह खालसा, दीपक पुंडीर, अमन चनीला, राजा छावनी वाला, रणजीतसिंह, गुरनाम सिंह शेरा, अमित छाबड़ा, कपिल शर्मा, नीमा देवी, परमिंदर सिंह ढिल्लों, दीपा, अंकुश सिंह के अलावा काफी संख्या में यूथ ब्रिगेड के सदस्यों ने अपना भरपूर योगदान दिया।


हिमाचल यूथ ब्रिगेड के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने स्टाॅल सेवा के साथ-साथ संगत को श्री गुरु नानक देव जी के जीवन के बारे में जानकारी दी और उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया, जैसे सब धर्मों का सत्कार, सभी को प्यार करना और महिलाओं का सत्कार करना आदि।


बता दें कि देशभर में गुरु नानक का प्रकाश उत्सव कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस बार यह तिथि 23 नवंबर दिन शुक्रवार यानि कल है। सिखों के पहले गुरु नानक देव जी का जन्म संवत 1526 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ। सिख धर्म के अनुयायी इस दिन को प्रकाश उत्सव और गुरु पर्व के नाम से मनाते हैं। पूरा देश इस बार सिख धर्म के प्रथम गुरु महाराज श्री गुरु नानक देव जी का 549वां प्रकाश पर्व मना रहा है। कल पांवटा साहिब के ऐतिहासिक गुरू घर में स्थानीय संगतों के साथ-साथ पडोसी राज्यों से आने वाले हजारों की संख्या में श्रद्धालु माथा टेंकेगे।


समस्त सिख संगतों एवं महाराज श्री गुरु नानक देव जी के समस्त अनुयायियों को हिम उजाला की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!