गंदगी फैलाने वालों को कार्यकारी अधिकारी की कठोर चेतावनी

कहाः जिस घर-दुकान के आगे या प्लाट में मिलेगा कूड़ा उसे जुर्माना के साथ-साथ पानी व बिजली से भी धोना पड़ेगा हाथ

पांवटा साहिब। नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी श्री सूरत सिंह नेगी ने गंदगी फैलाने, मनमाने तरीके से कूड़ा-कचरा फेंकने, कूड़ा जलाकर वातावरण को प्रदूषित करने तथा नालियों में कूड़ा डालने वालों के खिलाफ अब कोताही बरतने के मूड़ में बिल्कुल भी नहीं दिखाई दे रहे हैं। उनके मुताबिक लोगों को विभिन्न माध्यमों और सहूलियतों से बार-बार सुधरने का मौका दिया गया परन्तु कुछ लोग हैं जो सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे अतः कार्यकारी अधिकारी ने अब गंदगी फैलाने वालों के विरूद्ध कड़ा रूख अख्तियार करने का मन बना लिया है।
दरअसल, पांवटा नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी श्री सूरत सिंह नेगी ने शहर में गंदगी फैलाने वालों को चेतावनी दी है कि जिस दुकान, जिस घर या फिर जिस खाली प्लाट में कूड़ा-कचरा या गंदगी बिखरी हुई पाई जाएगी तो उसके मालिक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और संबंधितों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। यदि संबंधित कूड़ा-कचरा या गंदगी फैलाने से बाज नहीं आता है और बार-बार दोषी पाया जाता है तो ऐसे मोटी चमड़ी वाले गंदे लोगों के बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए जाएगें। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कूड़ा चाहे किसी ने भी फेंका हो या डाला हो परन्तु कार्यवाही उसी पर की जाएगी जिस मालिक के भू-भाग में कूड़ा-कचरा मौके पर पाया जाएगा।

श्री नेगी ने लोगों से आह्वान किया कि नगर के सभी लोग और खासकर माताएं-बहनें घर के सूखे और गीले कूड़े को अलग-अलग रखें और कूड़ा नगर पालिका के सफाईकर्मी को ही सौंपे। उन्होंने हिम उजाला के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यदि कोई अन्य उसके भू-भाग में या दुकान अथवा घर के सामने कूड़ा डालता है तो ऐसे में संबंधित फोन पर या नगर पालिका में स्वयं आकर शिकायत कर करता है जिस पर उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी परन्तु शिकायत नहीं की गई तो पूरा दोष उसी व्यक्ति का माना जाएगा जिसके यहाँ कूड़ा-कचरा गिरा व फैला पाया जाएगा।
कार्यकारी अधिकारी श्री नेगी ने नगरवासियों से आह्वान किया कि देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता अभियान छेड़ा हुआ है जिसके लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने उनके सपने को साकार के मकसद से पहले घर, फिर शहर, जिले व समूचे प्रदेश को साफ और स्वच्छ करने का संकल्प लिया है। अतः सभी लोग अपने-अपने स्तर पर सहयोग करके मुख्यमंत्री जी के संकल्प को पूरा करने में अपना सहयोग देते हुए अपने शहर को गंदगी से मुक्त रखने का संकल्प लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!